परम स्नेही मित्रों,
आपके द्वारा 'ताजमहल की वास्तविकता(एक ऐतिहासिक शोध)' आलेख पर दिए गए वक्तव्य मेरे लेखन को एक दिशा,गति,स्फूर्ति,विचारों का प्रवाह प्रदान करते हैं !अतएव आपसे निवेदन है कि आप जो वक्तव्य दें,उसमें केवल धन्यवाद ही नहीं होकर आलेख से सम्बंधित आपका दृष्टिकोण और विचार मंथन भी ज़रूरी है !
सच्चाई विष के समान ही लगती है लेकिन जो इस विष को अमृत के समान पी जाए वही शिव बन पाता है | सोना तपने के बाद कंचन बनता है संसारी लोग तो आग उगलेंगे ही जो उस ताप को सह लेता है वह कंचन की तरह निखर आता है इस विश्व में सभी व्यक्तियों का स्वभाव ऐक जैसा नहीं होता। सभी के हृदय में व्याप्त रुचियों भिन्न होती हैं। कोई वैराग्य धारण कर मोक्ष के लिये कार्य करता है तो कोई नीति शास्त्र के अनुसार अपने कार्य कर संतुष्ट होता है तो कोई श्रंगार रस में आनंद मग्न है। यह भेद तो प्राकृतिक रूप से बना ही है।
प्रस्तुत पंचम-भाग में पूर्व में प्रकाशित शोध 'ताजमहल की वास्तविकता(एक ऐतिहासिक शोध)' के प्रथम और द्वितीय भाग में आप ही के द्वारा दिए गए कुछ अति मूल्यवान,पथ-प्रदर्शक,निष्पक्ष समीक्षात्मक विचारों का संग्रह है........
'ताजमहल की वास्तविकता(एक ऐतिहासिक शोध)'--भाग-१
Prakash Raj Saraf
it's orignal name is TEJO mahalaya .correctly stated by professor P N OAK in his book call "TAJ MAHAL - THE TRUE STORY"....... Thanks Shree Manoj Jii SatSat Naman
October 19 at 10:23pm
Anupama Pathak
interesting historical facts brought to light....nice to read this note which reveals so many aspects regarding one of the wonders of the world!regards,
October 19 at 10:46pm
Manoj K Gautam
IS DESH MAI HINDU KE BAAD MUSALMAAN AAYE HAIN!TO SWABHAVIK HAI JITNI BHI FAMOUS MAQBARE YAA DARGAAH AY KABRISTAAN HAIN WO HINDUO KI HI JAMEEN PAR BANE HAIN.AB JABKI MUSLIM HUMARE SAATH HI RAHTE HAIN AUR UNKA BAHUT BADA TABKA RAAJNEETI KO PRABHAVIT KARTI HAI.IS LIYE IN PAR BAHAS YA KOI NAI BAAT KARNA UCHIT NAHI HAI KYOKI BAAT KARKE HUM EK NAYE VIVAAD KO JANM DENGE.AUR DESH ABHI MANHGAI SE JOOJH RAHA HAI,AAG FAILEGI TO DESH ME DANGE FASAAD BHI HO SAKTE HAIN..SAB JAISE BHI HAI JAHA HAIN RAHNE DIYA JAAY!ITIHAAS TO BAHUT KUCH KAHTA HAI LEKIN ITIHAAS KO AAJ IT YUG ME DOHRANE KI JARURAT NAHI HAI!!!MOOL SAMASYAYO PAR DHYAAN RAKHA JAAY AUR SANSKARO KI RAKSHA KI JAAY BAS.KOSHIS KI JAAY KI VISWA KE ANTIM VYAKTI TAK BUNIYAADI SUVIDHAYE PAHUCHANE ME SABKA YOGDAAN RAHE....AAPNE JAANKARI ACHCHI DI HAI KUCH TO PAHLE SE HUM LOG PADH CHUKE HAIN.BAHUT BAHUT DHANYBAAD.
October 19 at 11:02pm via Facebook Mobile
Narayan Singh Deval
I have read the book. Very forceful arguments.at least it is proved beyond doubt that it is a palace of raja mansingh because it is quoted from badshahnama,the official mughal history.the 7 story palace may have a shiva temple inside where mumtaj,s tomb is now. Out of 109 arguments most are irrefutable. But the teja being shiva may be far fetched as teja is also a lokdevta of jats of rajasthan
October 19 at 11:09pm via Facebook Mobile
Shaileshwar Pandey
Shri Manoj Ji, sabse pahale to mai aap ko dhanyavaad dunga ki etani mahatav purn lekh me aap ne mujhe bhi samil kiya...dusara dhanyvaad ki aap ne is ''AMULY RAT'' ko ham sabhi tak pahujaya....lekin mai sif itane se chup nahi rah sakta hu...aage suniye...Aap ka ye lekh *****'ताजमहल की वास्तविकता(एक ऐतिहासिक शोध)'--भाग-१***** abhi se lagabhag 1 ghanta pahle aap ne post kiya tah...tabhi se mai is ko aaneko bar pada******Yah ek chakit karane wala mudda hai...AGAR YE SARE TATHYA SAHI HAI to, is par shodh karana bahut hi jaruri hai...ye vishay sif Bharat ko hi nahi....puri duniya ko chaukane wali hai ki TAJ MAHAL KI VASTVIK KAHANI KIYA HA.Aap ka ye mudda Bharatvash ke gaurv se juda hai...aap ke sath-sath mai pure Bharatvash se apil kar raha hu ki is sachaye ko BHARATIY MUDDA MAN KAR JOR SHOR SE sarakar tak pahuchaye...taki shodh kar pata lagaya ja sake ki asaliyat kya hai....aap ko ek bar punh danyavaad...Ma SARASWATI aap ke kalam ko aur shakti pradan kare...Jai SHIV SHMBHU....
October 20 at 12:15am
Jaya Srinivasan
strange..har cheez ko yu dhaarmik angle se "brand" karne ka uddeshya kya hai? i dont understand this....haan...agar aapko is se khushi mahsoos hoti hai to....vaise agar hum chahein to kuchh bhi kisi bhi rang mein prove kar saktey hain....aankhon par us rang ka chashma pahnkar...mujhe samajh nahi ata ki shiv ko ek aur mandir ki kya zaroorat aa padi. ve to aniket hain....
October 20 at 11:29am
Narayan Singh Deval
श्री प न ओक के दावों का जवाब चश्मों कि बातें करके नहीं दिया जा सकता. क्या यह बात गलत है कि बादशाहनामा में यह लिखा गया है कि मुमताज़ की कब्र के लिए राजा मानसिंह का भव्य महल लिया गया . यह एक ऐतिहासिक दस्तावेज है जो किसी भगवा व्यक्ति ने नहीं बल्कि मुघलों ने लिखा है. १०९ तर्कों की बात तो जाने दीजिए केवल यह एक तथ्य ही यह साबित करने के लिए काफी है . दूसरा अकाट्य तर्क यह है कि ताजमहल एक बहुत बड़ी सात मंजिला इमारत है जिसमें कुछ मंजिलें तो जमीन के नीचे हैं.यह एक महल अधिक लगती है और कब्र कम. इसी वजह से इसका नाम तेजो-महल है. क्या आपने किसी कब्र का नाम कहीं महल सुना है.और इसमें कई सीलबंद कमरे है जिनको खोलने कि इजाजत नहीं है क्योंकि उनमें मूर्तियाँ देखी गयी . ये तो केवल नमूना भर है . कृपया इत्मीनान से सारे तर्क पढ़िए और फिर अपनी राय बनाइये.
October 20 at 5:32pm
Harshit Aggarwal
धन्यवाद बिलकुल सत्य लिखा है आपने ! ताजमहल पहले शिवजी का मंदिर था जिस पर यवन शासक शाहजहाँ ने जबरन अपना अधिकार कर लिया ! यह सब मुग़ल शासक नरपिशाच राक्षस थे ! इनमे से कोई भी अमन -शान्ति नहीं चाहते थे यह बस हिन्दुओं पर अत्याचार करके इस्लाम की संकीर्ण मानसिकता को फैलाना चाहते थे !जय श्री सीताराम
October 20 at 9:10pm
Jaya Srinivasan
manoj ji... आक्रोश में आकर धर्मनिरपेक्षता के शिखर पर बैठकर तर्क देना उचित नहीं है, yah baat mujhe achambhit karti hai. khair, baat itni si hai ki maine history aur sthapatya mein apne vyaktigat interest ki wajah se kaafi kuchh padhney samaj...hney ki koshish ki hai. aur karti rahti hoon. yeh kitaab ka saransh maine pahle hi padha hai. aur ismein kaafi sarey tathya sirf kuchh alag kahney / sabit karney ke uddeshya se likhey gaye hain.
mugal kaal mein bhaartiya aur islamik sthaptya ka mel milaap hua. jahan ek or mandiron ke shikhar kahin kahin gumbad-numa huye wahin doosri ore kai masjidon mein bhi kamal ke phool, hindustaani shaili ke dalaan, khambhey aur geometric patterns mein decoration ka samanvay kiya gaya. isliye sirf is adhaar par ki gumbad par kamal ulta hai ya rang, geometric patterns mein bharatiya sthapatya dikhta hai galat hoga.
mandir par jo kalash rakha jata hai....wah proper kalash hota hai jismein pavitra nadiyon ka jal bhara jata hai ya kahin kahin har prakaar ke beej rakhey jate hai. lekin taj ke gumbad par aisa nahi hai....sirf ek chinh hai jo kalash sa dikhta hai.
makraney se laye huye sangmarmar ke patthar is se pahle mandiron ke nirmaan mein istemaal nahi huye. mandir zyadatar kaley-bhurey sandstone ke bantey they. yeh baad mein hua (mugal kaal ke) ki mandir, murtiyaan sangmarmarr mein ban-ney lagin..
aur bhi bahut se tathya hain mere paas. khair....yahan kahne ka matlab nahi....kyonki aap log mujhe "brand " kane par utar jayengey. sach poochiye to bahut kuchh hai jo zyada zaroori hai....is bahas se..
dhanyavaad
October 20 at 10:05pm
Jaya Srinivasan
aap chhedchhad kisey kahtey hain manoj ji?? bharatiy sanskriti kya hai? kya hindutva hi bharatiya sanskriti hai? phir bharat mein janmey baaki dharm...bauddh, jain, sikh....ye sab kya hain?
yeh sab darasal hamari sanskriti ke sunaharey adhyaay hain...bharatiya sanskriti ka aisa gauravpoorn adhyaay jo har kisi ko apni baat kahney, sun-ney ka mauka deta hai. theek hai, bahari aakraman huye. kintu un akramankaariyon ne bhi antatah isey apna ghar mana. mugal saltanat ne kala, sthapatya, ityaadi ka maan kiya. solahveen-satrahveen sadi mein bharat ka kul gdp duniya bhar ki gdp se zyada tha. vyapaar aur dhandhaanya sheersh par they. ya thi bharatiya sanskriti jisi kisi kism ka identity crisis nahi mahsoos hota tha apno ko apna kahne mein.
main pahle bhi kah chuki hoon...phir duhraaye diye deti hoon. satrahaveen sadi tak bharatiya aur mugal sthapatya mein itna kuchh ghul-mil gaya tha ki mandiron-masjidon, imaaraton, ityaadi par iska spasht chhaap dikhta hai. maine khud kitney hi masjid - makbarey dekhey hain jinpar bahucharchit "inverted-lotus" bana hai. shankh, kamal, belein ityaadi ki aakritiyaan ukeri gayi hain.
haan.....bahut pahle ke (mugal kaal se bhi pahle ke) mandiron ke avshesh bhi dikhtey hain kayi islamic structures mein...jaise delhi mein qutub minar ke charon ore kayi jagah pillars hain mandiron ke...lekin unki banavat alag dikhti hai.....
aitihaasik tathya aap kise maantey hain.....kisi ne kitaab chhapva li....to tathya ho gaya? aur kisi ne nahi chhapvaayi to....uska tathya galat???
anyways....param snehi ya param priy jaise upnaam to pata nahi...dharmnirpekshta ka mukhauta pahn-ney waali zaroor ban gayi hoon....aur ye bahas jaari rahi to bahut kuchh aur sun-ney ko mil jayega....vaise bhi....fb par ek se badhkar ek shiv-ram-bhakt hain. unmein mera "aham brahmasmi" shayad ochha sabit ho jaye.....isliye ab aur nahi.
dhanyavaad
October 20 at 10:37pm
HarshVardhan Titony
मुग़ल कालीन शासन में भारतीय संस्कृति को बहुत क्षति पहुचाई गयी इस बात से सब लोग इत्तेफाक रखते है, भगवा परहेज लोग भी जरुर मानते होगे,तुरंत बाद अंग्रेजी शासन में भी तुस्टीकरण की नीति अपनाई जाती रही ,शर्म तो इस बात की है की आजादी के तुरंत बाद संस्कृति के संरक्षण का कोई कार्य नहीं हुआ,नतीजा समय समय पर ये दबे मुर्दे जब तक उखाड़ते रहेगे जब तक पूर्ण सच्चाई स्थापित नहीं हो जाती,देखते रहिये आगे होता है क्या ?
October 21 at 9:19am
Aparna Manoj
इस तरह की शोध भारतीय संस्कृति को गुमनामी की खोह में धकेल रही है ... इस पर क्या चर्चा की जाए समझ नहीं पा रहे ... यदि इस तरह के आंकड़े तलाशते रहेंगे तो हमारी संस्कृति में जो समन्वय की बात है वह १००% झूठी हो जायेगी ... इस तरह की खोज केवल विवाद ही उत्पन्न कर सकती है .. जया के तर्क सांगत हैं .. आज हिंदुस्तान वह राजाओं का सियासी हिन्दुस्तान नहीं है ... जो अपनी-अपनी व्यवस्था से संतुष्ट रहते थे और केवल अपने प्रांत ही सार्वभौम थे ... आज भारत एक अखंड भारत है , और हमारी ये खोजें इतिहास के नाम पर विखंडन को ही जन्म दे सकती हैं .... उम्मीद है आप हमारे इस मत का बुरा नहीं मानेंगे ... संस्कृति का संरक्षण तब करना पड़ता है जब उसकी जड़ें कमज़ोर होने लगती हैं ... और बाद को वह खंडहर हो जाती है .. इतिहास का एक हिस्सा मात्र. हमारी संस्कृति जीने की रीत मात्र है , इसलिए जैन, बौध हूण, शक , कुशान, मुग़ल .. आदि सभी को आत्मसात करती गयी ... और यहाँ की मिट्टी में सभी एकमेक होते गए ... इसलिए शायद अनेक संस्कृतियों के ख़त्म होने पर भी ये जीवित रही ... इसकी आत्मा विभेद नहीं सिखाती वरन ऐक्य का पोषण करती है .... इतनी विविधता के बाद भी वह क्या है जो हमें एक राग , एक माला में पिरोता है. ऐसी शोध को आप इतिहास मान भी लीजिये तो भी विनाश के अतिरिक्त कुछ नहीं कर पायेगा ... अपनी ही जड़ें खोदने जैसा है .... इसे आप हमारा पूर्वाग्रह न समझें .. मात्र चर्चा में अपनी बात कहने का स्वातंत्र्य मानें ..सादर !
October 21 at 11:30am
Jaya Srinivasan
aparna di...apne sahi kaha...इसकी आत्मा विभेद नहीं सिखाती वरन ऐक्य का पोषण करती है.... yeh kitaab keval ek aur ayodhya masle ko janm deni ke koshish hai aur kuchh nahi. agar koi hamarey chinhon ko, aesthetic sense ko pasand kar apnata hai to is baat ka sammaan karna chahiye. taj mahal aur anek mugal kalik imaratein....(surf mugal kalik hi nahi....yahan delhi ka purana kila lijiye ya sasaram mein banvaya shershaahsoori ka makbara....dono ka nirmaan shershaah ka karvaya hai jo ki ek mahaan muslim shashak tha) inmein hindu / rajputana / bauddh sthapatya ke sundar namooney / chinh saaf drishtigochar hotey hain...islaam mein chitrkala sarvatha varjit hai...lekin mugal kaal mein chitrakala ki sundar pranaali chal padi thi. imaraton mein indigo, geru jaise khaalis bharatiya rangon ka bharpoor prayog kiya gaya tha. takha (diya rakhney ki jagh...)aur dyodhi ki banavat mein bhi mugal evam bharatiya sthapatya ki samanvay saaf dikhta hai.
agar bilkul acedemic taur par hi baat karein to baat satahi hogi. isliye bhi aparna di ki baat gahri aur prabhaavshaali hai. wah kya hai jo hame har cheez ko dharm ke angle se dekhney ko prerit karta hai? kya sirf isliye ki kisi ne mandiron ko tod kar apne dharm ki imaaratein banvaaney ki koshish ki? ayodhya mein kayi ghaat, mandir aise hain jo muslim navab / rulers ne mandiron ko daan mein diye the....
mere khayal se ye kitaab aapasi tanaav utpann karne ki koshish bhi nahi....ye kitaab to sirf kuchh ripples create karne ki koshish hai. cheap publicity ke liye.
October 21 at 11:48am
Aparna Manoj
यदि ऐसा न हुआ होता तो हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग यहाँ की स्थापत्य कला केवल एकांगी रह गयी होती ...कालांतर में बुद्ध की मूर्तियों पर कंधार शैली का प्रभाव उसे एक नया रूप देता है ... इसी तरह दक्षिण में संगम dynasty का स्थापत्य बेजोड़ है ..... मुग़ल काल तक आते -आते हम भव्य इमारतों को पाते हैं ... बीजापुर का गोल गुम्बज क्या किसी धर्म से जोड़ा जा सकता है ... महरोली का iron pillar क्या कभी इसी तरह की शोध पर कुछ और रूप न ले लेगा ... ताजमहल को हम इसी स्थापत्य से जोड़ें नहीं तो हिन्दुस्तान में जितने देवी-देवता हैं, उतनी ही इमारतें न गिरानी पड़ जाएँ और कितनों के फैसले के लिए न्यायालयों का मुंह देखना पड़े .... सादर
October 21 at 11:59am
Jaya Srinivasan
aap malegaon blasts bhool rahey hain....uspar bhi kuchh bhadkaau ho jata to maza aa jata...aapne pahle kaha tha ki ye pure academic discussion hai....ab dharmik kattarvadita kyo aa gayi. hindutva jitna aapka hai us se kam mera katayi nahi....par mujhe kisi se khauf nahi. koi mere dharm tak nahi pahuch sakta....wah ek shakti hai jo mujhme nirantar rahti hai. uska imaraton se koi lena dena nahi. is liye mera hindutva aapke hindutva ki tarah identity crisis ka shikaar nahi ho sakta.
jang ki baat na karein. jang se sirf dukh aur daridrata aati hai. aman ki baat karein. saath saath chalne ki baat karein. khushiyon ki baat karein. aur agar na kar sakein to chup rahna behtar...zahar ugalne se.
alvida.
October 21 at 12:08pm
Bharti Pandit
Vaise bhi history ke anusar Mumtaz shahjahan ki 4th wife thi, out of 7 wives.. aur shahjahan ne uske pati ki hatya karke usase vivah kiya tha...Mumtaj ke marane ke baad shahjahan ne usaki bahan se nikah kiya tha... ajab prem ki gazab kahani hai bhai..to Dr. Ok ki khoj sahi ho to ashchary nahi hoga..
October 21 at 9:26pm
Rajeshmoonat Moonat
itihas ka sahi chitran kiya gaya hota to aisi kai baate saamne hoti. log jinko aaj pujyaniya maante hai. woh ghrana ke patra hote. desh ki aazadi ka itihas bhi to kai jagah jhooth ka pulinda hai.
October 22 at 11:30am
'ताजमहल की वास्तविकता(एक ऐतिहासिक शोध)'--भाग-२
Manoj Chaturvedi
प्रिय विचारवेत्ता मित्रों,
विश्वास है कि आलेख के द्वितीय भाग को भी आप पूर्ण मनोयोग से विश्लेषित करेंगे और यदि आप तथ्यों से असहमत भी हैं तो भी मुझे मार्गदर्शन प्रदान अवश्य ही करें ,में उपकृत अनुभव करूंगा !!सादर,
October 21 at 10:15pm
Manoj K Gautam
ITIHAAS GAWAAH HAI,AVIDENCE MAUJOOD HAIN,CONDITION'S APNI KAHANI KHUD BAYAAN KAR RAHI HAI.KAM SE KAM DESH KA MUSALMAAN IS BAAT KO SWEEKAR KYO NAHI KAR LETA KI PAHLE HINDU HI THE,UNKA AAGMAN HINDUO KE BAAD HI HUA HAI.HINDUO KI JAMEEN PAR HI TO SAB BANAYA GYA HAI!SUPREEM COURT BHI KOI NAYA FAISLA TO DEGI NAHI WO BHI ITIHAS AUR AVIDENCE DEKHKAR FAISLA HINDUO KE FEVER ME HI DEGI !!!....BOSS,AAP BADHAI KE PAATRA HAIN!AAP KA YAH PRAYAAS HINDUO KO UNKA AATMBAL BADHAANE ME BAHUT KAARGAR HOGA. HINDUO KE GHARO ME IS ITIHAAS KO 2-3 KISHTO ME PRINT MEDIA KE MADHYAM SE PADHNE KE LIYE NEWS PAPER ISKO PRAKASHIT KAREN.ITIHAAS BHI HAI AUR SAAKSHY BHI HAIN.KAM SE KAM MANDIR MUDDE PAR HINDU TO APAS ME NA BATE!
October 21 at 10:23pm via Facebook Mobile
Prakash Raj Saraf
राजनीतिक भर्त्सना के डर से इंदिरा सरकार ने ओक की सभी पुस्तकें स्टोर्स से वापस ले लीं थीं और इन पुस्तकों के प्रथम संस्करण को छापने वाले संपादकों को भयंकर परिणाम भुगत लेने की धमकियां भी दी गईं थीं....
October 21 at 10:31pm
Ritu Raj
"मेरे कुछ फेसबुक मित्र मेरे इस आलेख से बेहद नाराज़ हो गए हैं"
मनोजजी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रत्ता तो लोगो बरदाश्त करनी ही पड़ेगी. अगर सहमत नहीं है तो आकर इस पोस्ट का जवाब देवे. मुझे टेग करने के लिए धन्यवाद! मैंने ताज के इतिहास को नहीं पढ़ा है इसलिए इस बारे मे कोई कमेंट नहीं करूँगा.मुझे चिंता इस बात की है कि कही लोग आपके इस लेख से आंदोलित होकर कब्र को ही हटाने की तैयारी मे न जुट जाए और गड़े मुर्दे उखाड़ कर बाहर न फेंके कही !!! :))
October 21 at 11:28pm
Shaileshwar Pandey
PARAMADARANIYA SHRI MANOJ JI, ''Sadar prana''TAJ MAHAL PART-2 ''ताजमहल की वास्तविकता(एक ऐतिहासिक शोध)'--भाग-२'' PAR KUCH KAHANE SE PAHALE***** aapne sabhi sathiyo ke sath-sath pure Bharatvash se aagrah hai ki is Dharma se na joden ...Issachayi ko "BHARATIYA GAURV" KA MUDDA MANAKAR AAPNI-AAPANI RAY DEN... ye ek gambhir vishay hai...aur Bharat ek DHARMA NIRPEKSH DESH hai...is ka khyal sadaiv rakha kar hi aapni ray de...aap ka har ek shavbd Maryada purn ho....Jisme Bharatiyata ki Jalak ho...Jai BHARAT...JAI BHARAT SHANTI...
October 22 at 12:29pm
Tripti Kaur
Rammandir ki tarah esake liye bhi aandolan karna chahiye bhale hi 60 varsha aur lage.
October 22 at 7:45pm
Bharti Pandit
Is shodh kary ko sabake samane lane me kya ham koi madad kar sakate hai? yah silsila keval face book par bahas karke khatm nahi hona chahie. hamari rachana ka shrey kisi videshi ko kyo mile?
October 22 at 9:22pm
Dewaker Pandey
godd job Manoj ji , aap k is lekh k liye saadar dhanyawaad lo log is baat se shamat nahi hai, unse mai puchna chahta hu k wo ye bataye k tab k muslim aakraman kariyo ne kis mandir par aakraman nahi kiya aur use kharaab karne ki koshish nahi ki. Darsal baat ye bhi rahi hogi k hum tab bhi unse bahut acche the unse har cheez me aur wo isi baat se jal gaye hoge...........
October 23 at 11:16am
'ताजमहल की वास्तविकता(एक ऐतिहासिक शोध)' के अगले भाग-षष्ठम में शेष तृतीय एवं चतुर्थ भाग के महत्वपूर्ण वक्तव्यों को प्रकाशित करूँगा ! वास्तव में इन वक्तव्यों ने ही मुझे प्रोत्साहन और ऊर्जा प्रदान की जिसके सहारे आज मै प्रस्तुत शोध के पांच-भाग प्रस्तुत करने में समर्थ हो सका !इन विशिष्ट वक्तव्यों को देने वाले विशिष्ट मित्रों को विशिष्ट धन्यवाद, एक विशिष्ट निवेदन के साथ कि आप आगामी चर्चा में भी इसी भांति मुझे दिशानिर्देश देते रहें तथा यदि मुझसे कोई नाराज़गी है तो वह भी खुल कर अभिव्यक्त करें, जन्हा तक सम्भव होगा, उसे दूर करने का भरसक प्रयास करूंगा !
अब आज्ञा दीजिये अगले षष्ठम अंक तक के लिए................
kyon aawaz utha rahe ho hum logo ko napunsak ki tarah rehne ki aadat ho chuki hai onk saahab ki itni jabarjast baat or dawa mujhe sach lagta hai yaar unhone baate to sach hi kahi hai koi maane ya na maane main maanta hoon ki Taj mahal pehle Ek Shiv Mandir tha or Puratatv vibhag aur humari sarkaar bhi jaanti hai ki is baat ko chedne se sarkaare badal sakti hai aur dange ho sakte hai are Ram janam Bhoomi per Masjid banadi mugalon ne to log Ram bhoomi ko masjid ki batane lage aur humari sarkaar bhi maanne lagi dost ek onk sahab ya kisi aur se nahi hum sab ko ek saath kehna hoga ki Taj mahal Shiv Ji ka Mandir tha hai or rahega
जवाब देंहटाएंchup raho bhosdi walo tajmahal shahjaha ki kabr hai waha koi mandir nahi tha pahley...
जवाब देंहटाएंmere doston maine aap sab ki bat padi aur pasand ki chalo kuch to hain jinke andar dharm jinda hai..lekin doston main ek bat bharat ki sarkar se puchana chahta hun ki jab musalman bharat me bahar se aaye to sawal hi kahan uthata hai ki bharat me ayodhya ki pawitra ram boomi par pahle mandir tha ya masjid jair si bat hai ki jo dharm pahle se tha uske hi bhagwan ka dharmsthal hoga aur yahi bat har jagah lagu hoti hai agar nahin to aaj bhi waqt hai hum hinduon ko hamara hindustan wapas karen aur muslimo ko unke bante hue bhag pakistan bhej dia jae..jai sri RAM
जवाब देंहटाएंsare muslmano ko pakistan bhej dega fir jo baki muslman deshon me jo hindu rahte eh unko kaah le jaega bewkoof inasan thoda soch kar bola kar wese to tere pass dimag hoga nahi q ki hota to ye baat karta hi nahi fir insan he thoda try kar samjh ooaega
हटाएंtaj mahal pyaar ka madir hai jis mai shahajaha ki ore mumtaj ki kabar hai jisne duniya mai muhabbat ki nisani di hai
जवाब देंहटाएंMERA COMMENT USKE LIYE HAI JO HINDU DHARM KE KHILAF BAT KARTA HAI
जवाब देंहटाएंManoj saheb ne femous hone ka bahot hi accha raasta chuna hain, you must be a politician
जवाब देंहटाएंconservative guys, he he he
जवाब देंहटाएंwhat kind of dr you are?
जवाब देंहटाएंgali de ke apne khandani sanskar na prakat kre :D
जवाब देंहटाएंMene taj mahal ko apni life me kabi b nhi dekha ta.. par 10 dino m mene ose 2 bar dekh liya . Esne mere dil bhut chu liya. ... par yaha k log bhut hi bure h sab se pahle to yaha k police wale bhut paresan karte h khaskar delhi ki gadi walo ko bas ye dl no. Dehkte hi suru ho jate h... or dusra yaha bhut chori hoti h tajmahal k tickets counter pr mera not 2 mobile phone chori kr liya... agra m only tajmahal or lalkila bhut bhut ache h.....
जवाब देंहटाएंq ladate khud ko hindu musaman baan kar dekh lo koi bhi itihas utha kar sare yahi kahte he k ye duniya jb basi to yaha sirf ek hi insan aya tha jise hindu dharm me manu kahte he
जवाब देंहटाएंwahi islam dharm ka kahna he ke jab duniya basi to yaha sirf ek insan aya tha jise islam dharm me Hazrat Ebrahim (Alaihi.) kahte he mtlv kya hua iska iska mtlv ye hua ham sab bhai he is duniya sirf ek hi insan aya tha uske baad ham sab aye
Taaj mahal kis paththar se bana tha?
जवाब देंहटाएंShangemarmar
जवाब देंहटाएंisse sirf bivad ko janm milega
जवाब देंहटाएंI like this, मैं एक Social Worker हूं और Jkhealthworld.com के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारियां देता हूं। आप हमारे इस blog को भी पढं सकते हैं, मुझे आशा है कि ये आपको जरूर पसंद आयेगा। जन सेवा करने के लिए आप इसको Social Media पर Share करें या आपके पास कोई Site या Blog है तो इसे वहां परLink करें ताकि अधिक से अधिक लोग इसका फायदा उठा सकें।
जवाब देंहटाएंHealth World in Hindi
HAMARA DESH TO DHARM NIRPECHHA HAI TO FIR JAT PAT KYU?
जवाब देंहटाएंDESH KE KANUN ME TO ;LIKHA HAI HAM KISI V DHARM KO MAN SAKTE HAI YA USE APNI MARJI SE APNA SAKTE HAI.AJADI SE PAHLE TO YE JAT PAT NHI THI.FIR PAKISTAN ALG HONE SE HAMARE DESH ME DHARM KI BAT KAHA SE AYE.MUSLIM YA HINDU YA KOE ANY SAB TO EK HI WASI HAI.HINDUSTANI.JAHA SAB KO SMAN HAK HAI.
ताजमहल एक शिव मंदिर
जवाब देंहटाएंताजमहल नही तेजोमहालय : एक प्राचीन शिव मंदिर तथ्य और चित्र
ताजमहल नही तेजोमहालय: शिव मंदिर होने का मिला साक्ष्य
ताजमहल का इतिहास - ताज मकबरा नही अग्रेश्वर महदेव शिव
ताजमहल के इन दरवाजों में दफन हैं कई रहस्य
मक्का मे विराजित प्रसिद्ध मक्केश्वर महादेव शिवलिंग